वन एवं वन्य जीव विभाग,

उत्तर प्रदेश सरकार, भारत

श्री योगी आदित्यनाथ

माननीय मुख्यमंत्री,उत्तर प्रदेश

श्री दारा सिंह चौहान

माननीय मंत्री,वन विभाग

तेन्दूपत्ता, संग्रहण, भण्डारण एवं विपणन कार्य

तेन्दूपत्ता ढुलान कार्यप्रणाली
  • तेन्दूपत्ता ढुलान :- फड से गोदाम तक तेन्दूपत्ता बोरियों की निकासी हेतु इकाई अधिकारी रवन्ना प्रपत्र 1.4 में निकासी जारी करेंगे।
    • गोदाम प्राप्ति:- गोदाम में तेन्दूपत्ता बोरों के पहुंचते ही गोदाम स्केलर रवन्ना प्रपत्र 1.4 के विवरणानुसार बोरों की संख्या की पुष्टि करेंगे। वे रवन्ने पर अंकित गड्डी संख्या का मिलान बोरों पर लिखी गड्डी संख्या से करेंगे। किसी भी प्रकार की भिन्नता होने पर तुरन्त सम्बन्धित इकाई अधिकारी एवं अनुभाग अधिकारी को अपने गोदाम अधिकारी के माध्यम से अवगत करायेंगे।
    • गोदाम स्केलर प्रत्येक ट्रक/ट्रैक्टर से 2 प्रतिशत बोरों की गड्डियों की सम्पूर्ण गणना करेंगे तथा तौल करवायेंगे। 2 प्रतिशत बोरों की गड्डियों की गणना में प्राप्त कमी को आधार मानकर उस ट्रक/ट्रैक्टर द्वारा प्राप्त सभी बोरों में कटौती की कार्यवाही करेंगे।
    • प्राप्त समस्त बोरियों का तौल करवाकर बोरियों पर तौल अंकित करवाकर गोदाम में इकाईवार/लौटवार भण्डारण करवायेंगे।
    • प्राप्त समस्त बोरियों का तौल करवाकर बोरियों पर तौल अंकित करवाकर गोदाम में इकाईवार/लौटवार भण्डारण करवायेंगे।
    • गोदाम स्केलर 2 प्रतिशत जांच वाले बोरो का भण्डारण अलग से करेंगे व उनका विवरण अलग से पंजिका में अंकित करेंगे।
    • गोदाम स्केलर गोदाम पर तेन्दूपत्ता पहुंचने की प्रारम्भिक सूचना प्रपत्र संख्या 1.5(रसीद) में निर्गत करेंगे।
    • गोदाम अधिकारी तेन्दूपत्ता प्रपत्र संख्या 6.1 में प्राप्त बोरों में अंकित गड्डियों की संख्या तथा मात्रा तिथिवार अंकित करेंगे।
तेन्दूपत्ता विक्रय कार्य
  • क्षेत्रीय प्रबन्धक समस्त प्रभागों के लौटो की समेकित विक्रय सूची निर्धारित प्रारूप में तैयार करेंगे।
    क्षेत्रीय प्रबन्धक निविदा आमंत्रण/नीलामी द्वारा निस्तारण हेतु कार्यवाही करेंगे तथा निविदा/नीलाम की पूर्ण सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित करवायेंगे । निविदायें एक साथ सभी प्रभागों में एक ही समय पर आमंत्रित की जायेगी व एक ही समय पर खोली जायेंगी। लौटो की निविदा किसी भी निविदा केन्द्र(प्रभाग) में दी जा सकती है।
    तेन्दूपत्ता विक्रय की निविदायें सभी प्रभागों में प्राप्त की जायेंगी। प्रभागीय लौगिंग प्रबन्धक प्राप्त निविदाओं का परिणाम क्षेत्रीय प्रबन्धक को प्रस्तुत करेंगे। जो समस्त निविदाओं का तुलनात्मक विवरण एवं संकलित निविदा परिणाम तैयार करेंगे।
    क्षेत्रीय प्रबन्धक निविदा परिणाम मुख्यालय को स्वीकृति हेतु प्रेषित करेंगे।
  • मुख्यालय से निविदा परिणामों की स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात क्षेत्रीय प्रबन्धक सम्बन्धित प्रभागीय लौगिंग प्रबन्धकों को स्वीकृति की सूचना प्रेषित करेंगे। प्रभागीय लागिंग प्रबन्धक सम्बन्धित सफल क्रेताओं को स्वीकृति की सूचना प्रेषित करेंगे तथा उनसे देय जमानत प्राप्त कर लौटो क विक्रय अनुबन्ध की कार्यवाही करेंगे एवं निकासी आदेश जारी करेगें।

देखने के लिए यहां क्लिक करें